loading...

अनचाहे बाल हटाने के उपाय – पुरुषों के लिए

loading...

एक वक्त था जब सजना-संवरना केवल महिलाओं का ही काम माना जाता था लेकिन आज इस मामले में पुरुष भी कम नहीं हैं। इस बात का अंदाजा आज बाजार में बिकने वाले पुरुष प्रोडक्ट से लागया जा सकता है। एक तरफ जहां पुरुष अपने मसल्स को बढ़ाने के लिए जिम में कई घंटे बिता रहा है तो दूसरी तरफ अपनी को त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए नए-नए तकनीक भी अपना रहे हैं।

वह दिन लद गए जब पुरुषों के शरीर के बाल को पसंद किया जाता था लेकिन आधुनिक विज्ञापन और फिल्मों की दुनिया अब युवाओं को शरीर से बाल हटाने के लिए के प्रेरित कर रहा है। इसलिए देखा गया है कि जो काम कुछ साल पहले महिलाएं किया करती थी वह काम आज पुरुष भी कर रहे हैं। आज बाजार ऐसे कई सारे उपकरण मौजूद है जिसके जरिए छाती, पीठ, हाथ और पैरों के बाल हटाए जा सकते हैं।

पुरुषों के लिए शरीर के बाल हटाने के तरीके

लेजर तकनीक
शरीर से बाल हटाने के लिए ढेर सारे उपकरण हैं, उन्हीं में एक है लेजर। महंगे तकनीकों में से एक लेजर तकनीक एक ऐसा उपकरण है जिसके जरिए त्वचा पर एक विशेष प्रकार की लेजर किरणों को डाला जाता है, जिसकी गर्मी बाल उगाने वाले हेयर सेल्स को खत्म कर देती है। हमारे यहाँ ‘डायोड’ व ‘एनडी-याग’ लेज़र तकनीक का चलन अधिक है। लेजर हेयर रिमूवल तकनीक हाथ, पैर व अंडरआर्म्स के बालों को हटाने के लिए बेहद ही कारगर है। लेकिन ध्यान दें कि लेजर की एक से दूसरी सिटिंग के बीच लगभग 4 से 6 हफ्ते का अंतर होना चाहिए।

loading...

ट्रिमर के जरिए
खुद के बालों को सेट करने के लिए आज पुरुष ट्रिमर की ओर आकर्षित हो रहा है। बियर्ड और मूंछ के बालों को सेट करने के लिए इसका बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसे सावधानी से कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। इसे शरीर से अनचाहे बाल हटाने के लिए सुरक्षित और सस्ता तकनीक माना जाता है। एक बार खरीदने के बाद हमेशा बिना खर्चे के इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्रीम से भी हटाएं बाल
अब तो बाजार में ऐसे क्रीम भी आने लगे हैं जिसके जरिए बाल को आसानी से हटाया जा सकता है। क्रीम, शरीर से बाल हटाने का एक ऐसा तरीका है जिससे दर्द भी नहीं होता और आपको आराम भी मिलता है। एक्सपर्ट द्वारा जांचे हुए प्रोडक्ट को इस्तेमाल करके आप उस प्रोडक्ट को वांछित जगह पर लगाएं। बाल जड़ से गायब हो जाएंगे। हेयर रेमूविंग क्रीम बाल साफ करने का एक अच्छा और बेहतर विकल्प साबित हो रहा है। बाजार में गीली व सूखी दोनों ही तरह के क्रीम उपलब्ध है।

वैक्सिंग कराना
बालों को हटाने का सबसे लोकप्रिय तरीका वैक्सीन को माना गया है। बड़ी तेजी से आज वैक्सीन का बाजार फल-फुल रहा है। यह अनचाहे बालों को जड़ों से हाटाने का काम करता है। यह एक एक अर्द्ध स्थायी विधि है। यह एक ऐसा तरीका शाबित हुआ है जिसका उपयोग करने से ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होते। आइए जानते हैं यह कैसे होता है- सबसे पहले शरीर के वांछित क्षेत्र पर गर्म मोम फैला दिया जाता है और फिर कपड़े या मलमल का एक टुकड़ा लेकर मोम पर रख दिया जाता है, धीरे-धीरे मलने के बाद एक झटके में पट्टी खींच ली जाती है।

वैसे बाल हटाने के अन्य तरीकों में रेजर भी शामिल है जिसका इस्तेमाल आज भी बहुत से लोग करते हैं।

नोट: इन तरीकों को अपनाने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें

Source: SehatGyan

loading...
Most Interesting, Must Click to Read:
Loading...
error: Content is protected !!