loading...

किडनी को स्वस्थ कैसे रखें – उपयोगी सुझाव

loading...

विश्वभर में आज लाखों लोग किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या बढ़ रही है इसके पीछे की बड़ी वजह लोगों में जागरुकता की कमी है। इसी एक चीज की वजह से लोग यह नहीं जान पाते कि किडनी का उनके शरीर पर सही महत्व क्या है, किडनी को स्वस्थ कैसे रखें ?

दरअसल किडनी शरीर में खून का शुद्धीकरण, पानी, अन्न और क्षार का संतुलन, रक्तचाप, रक्त कणों और कैल्शियम पर नियंत्रण का काम करती है। किडनी खून में मौजूद विकारों को छानकर साफ करती हैं और खून में उपस्थित अनावश्यक कचरे को मूत्रमार्ग द्वारा शरीर से बाहर निकालकर शऱीर को अशुद्धियों से मुक्त करती है। हानिकारक पदार्थ जैसे यूरिया, क्रिएटिनिन और अनेक प्रकार के अम्ल इस माध्यम से बाहर निकल जाते हैं। यह शरीर में नई लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने वाले हार्मोन को भी नियंत्रित करती है।

लेकिन वहीं अगर आपने खाने-पीने में कोई कोताही बरती या फिर कोई नशा (सिगरेट और शराब) करते हो तो आपकी किडनी खराब हो सकती है। पूरी नींद न लेना, ज्यादा दवाईयों का सेवन करना और पेशाब रोककर रखने से भी किडनी की समस्या उत्पन हो जाती है। हालांकि कुछ सावधानियां बरती जाएं, तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।

ब्लड शुगर के स्तर को काबू में रखें
खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाने से डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा तो बढ़ता ही है, इससे किडनी की आंतरिक नलिकाएं भी नष्ट हो सकती हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीज नियमित रूप से किडनी फंक्शन टेस्ट करवाते रहें। ऐसा माना गया है कि डायबिटीज से किडनी खराब होने की संभावना कम हो सकती है यदि चेकअप द्वारा इसका पता चल जाए।

loading...

ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल
किडनी के फेल होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल में न रहना। डॉक्टरों का मानन है कि ब्लड प्रेशर की वजह से न केवल किडनी खराब होती है बल्कि स्ट्रोक और हृदय रोग की समस्या भी उत्पन होती है।
अगर परिवार में किसी को उच्च रक्तचाप की बीमारी है तो कुछ हद तक संभव है कि वह आपको भी समस्या हो इसलिए नियमित रूप से अपना चेकअप करवाते रहिए।

व्यायाम करें
अपने आप को किडनी के रोग से बचाने के लिए आप व्यायाम जरूर करें। जब तक आप शारीरिक रूप से व्यायाम नहीं करेंगे भारत या विश्व के किसी भी कोने में चले जाइए आपकी समस्या वैसी की वैसी बनी रहेगी। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से व्यायाम करता है उसका वजन और डायबिटीज कंट्रोल में रहता है तथा जिसके कारण किडनी की बीमारी का संकट भी टल जाता है।

पौष्टिक खाना खाएं
किडनी खराब होने की एक सबसे बड़ी वजह समय पर पौष्टिक भोजन न लेना है। अपने डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा शरीर से नुकसानदायक चीजें बाहर निकालने के लिए किडनी को तरल माध्यम की जरूरत होती है। दिन में कम से कम डेढ़ से दो लीटर पानी पीना जरूरी है और शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय रहने वालों को इससे भी ज्यादा पानी पीना चाहिए। आप चाहे तो जूस का भी सेवन कर सकते हैं।
आप प्रसंस्कृत और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें, नमक का सेवन कम करें, जिस चीज में ज्यादा कैलोरी हो उसका भी सेवन कम करें। ऐसा करने से आपकी किडनी हमेशा स्वस्थ्य रहेगी।

नुकसान पहुंचाने वाले हैबिट को छोड़ दें।
बहुत कम लोगों को मालूम है कि शराब और सिगरेट पीने से न केवल आपका लिवर खराब हो सकता है बल्कि ये आपके किडनी की समस्या को भी बढ़ा सकता है। उसी तरह सिगरेट भी आपके फेफड़े के साथ किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इनसे दूरी बनाकर रखें।

Source: SehatGyan

loading...
Most Interesting, Must Click to Read:
Loading...
error: Content is protected !!