loading...

गर्भावस्था में सावधानियां – न करें ये काम

loading...

गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर महिलाओं को सलाह देते हैं कि खुद और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हमेशा सावधान रहना चाहिए। यह सावधानी खाने-पीने की चीजों से लेकर अलग-अलग गतिविधियों में देखी जा सकती है। मां बनना जिंदगी के बेहतरीन अनुभवों में से एक है। इसी अनुभवों को जिंदा रखने के लिए कुछ सावधानी भी बरतनी पड़ती है। गर्भवती स्त्रियां अपनी दिनचर्या को नियमित करके तथा गर्भावस्था में अपने खाने पीने का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखकर अपने होने वाले बच्चे को का ख्याल रख सकती हैं। अपने पिछले लेख में हमने बाताया कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को किन-किन चीजों को नहीं खाना चाहिए। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्भवती महिला को कौन-कौन से काम नहीं करना चाहिए।

मनोरंजन पार्क में सवारी

वाटर स्लाइड या अन्य सवारी करने से पहले इस बात का ध्यान दे कि जो आप करने जा रहे हैं उससे बेबी को नुकसान तो नहीं होगा। हमारी राय में इस तरह की सवारी करने से बच्चे को नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस तरह के खेल में सब चीज अचानक ही होता है। अब वह चाहे लैंडिग करना हो या फिर अचानक रुकना या फिर अचानक शुरू करना हो।

साइकिल से बनाए दूरी

loading...

अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको साइकिल चलाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें संतुलन बिगड़ने का खतरा रहता है। साइकिल चलाने के दौरान कोई भी दुर्घटना बेबी को नुकासन पहुंचा सकता है।

डुबकी लगाना

वैसे गर्भवस्था के दौरान तैराकी को अच्छा माना जाता है, लेकिन जब आप पूरे दबाव के साथ डुबकी लगाते हैं, तो ये चीज बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।

जिमनास्टिक्स

बतौर महिला आपको जिमनास्टिक्स का शौक है, लेकिन जब गर्भवती हैं तो इससे दूरी बना लें। क्योंकि इसमें गिरने का खतरा रहता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है।

हॉर्स राइडिंग

आप घोड़े पर कितनी भी अच्छी सवारी कर लेते हो, लेकिन जब आप गर्भवती हैं तो आपको रिक्स लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि घोड़े के मूड का कोई भरोसा नहीं, कब आपको धोखा दे जाए। गर्भावस्था के दौरान ऐसा न करें।

टेनिस न खेलें

खुद को फिट रखने के लिए टेनिस बहुत ही अच्छा गेम है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान इस खेल से आप दूरी बनाएं। यह संतुलन का गेम है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसे न ही खेंले तो अच्छा है।

सर्फिंग और वाटरस्किंग

एक और चीज गर्भावस्था के दौरान आप न तो सर्फिंग करें और न ही वाटरस्किंग। ये रोमांचकारी गेम आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप स्कूबा डाइविंग से भी दूरी बनाएं।

Source: SehatGyan

loading...
Most Interesting, Must Click to Read:
Loading...
error: Content is protected !!