loading...

जाने अदरक की चाय के फायदे

loading...

र्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम अक्सर चाय पीते हैं, वहीं चाय अगर अदरक की हो तो चाय का स्वाद और भी अधिक हो जाता है। अदरक वाली चाय हमें केवल अच्छी ही नहीं लगती, बल्कि सर्दियों में होने वाली की तरह की परेशानियों से भी हमें बचाती है। अदरक वाली चाय को एक दवा के रूप में भी लिया जा सकता है। अदरक की चाय में की तरह के स्वास्थ्य गुण पाए जाते हैं, जो हमें मासिक धर्म की पीड़ा और मितली से भी राहत दिलाते हैं। क्योंकि अदरक की चाय में जीवाणु रहित, जलन नाशक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। अदरक की चाय पीने से हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं, जो कुछ इस प्रकार से है…

मतली से आराम
जब भी हम कहीं बाहर सफर के लिए जाते हैं, तो हमें उल्टी आती है लेकिन अगर हमने अदरक वाली चाय पी हो, तो हमें उल्टी नहीं आती और साथ ही मतली होने पर भी एक कप चाय से राहत पा सकते हो।

पेट रहे दुरुस्त
अदरक वाली चाय का सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया अच्छे से काम करती है। इसके अलावा जब हम ज्यादा खा लेते हैं तो उसे पचाने में भी मदद करती है।

जलन को दूर करे
अदरक में जलन को दूर करने वाले गुण भी पाए जाते हैं। अदरक की चाय पीने से हम जोड़ों की जलन दूर कर सकते हैं।

loading...

सांस लेने संबंधी समस्या
जब भी हमारा नाक बंद हो जाता है और हमें सांस लेने में तकलीफ होती है, तो हमें अदरक की बनी हुई चाय पीनी चाहिए, इसको पीने से हमें सर्दी जुकाम से राहत मिलती है। और जब आप को वातावरण की एलर्जी होने पर सांस लेने में तकलीफ होती है, तो आप को एक कप अदरक की चाय का लेना चाहिए, इससे आप ठीक हो जाओगे।

तनाव से राहत दिलाये
जब भी आप किसी भी परेशानी में हो या फिर किसी तरह का कोई तनाव हो तो आप को अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए इससे आप का मन शांत हो जाता है और यह अदरक के स्ट्रांग एरोमा और हीलिंग प्रोपर्टीज के कारण ऐसा होता है।

मासिक धर्म की परेशानियों से राहत
मासिक धर्म की परेशानियों से राहत पाने के लिए अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए। शहद के साथ अदरक वाली चाय लेने से भी आप को राहत मिलती है।

इम्युनिटी को मजबूत बनाएं
अदरक में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिससे हमारा इम्युनिटी मजबूत होता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर
अदरक की चाय पीने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, क्योंकि इसमें विटामिन मिनल्स और अमीनो एसिड होते हैं, जो हमारे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में हमारी मदद करते हैं। अदरक आर्टरी फैट होने से भी रोकता है, जिससे हमें अटैक का खतरा कम होता है।

त्वचा में नमी
अदरक की चाय पीने से हमारे शरीर के सभी विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं जिससे हमारी त्वचा साफ रहती है और चेहरे पर नमी रहती है।

Source: SehatGyan

loading...
Most Interesting, Must Click to Read:
Loading...
error: Content is protected !!