loading...

जिम करने के बाद जरूर खाएं ये 6 चीजें

loading...
क्‍या आप जानते हैं, शरीर को फिट रखने के लिए जिम जाना ही काफी नही है, इसके लिए प्रोटीन, फाइबर और विटमिन युक्‍त फूड का सेवन करना बहुत जरूरी है।
  • 1

    वर्कआउट

    हम में से तमाम लोग ऐसे हैं जो अपनी फिटनेस को लेकर काफी जागरूक दिखाई देते हैं। ऐसे लोगों का प्रतिदिन की दिनचर्या होती है जिम जाना और घंटों वर्कआउट करना। लेकिन क्‍या आप जानते हैं, शरीर को फिट रखने के लिए जिम जाना ही काफी नही है, इसके लिए प्रोटीन, फाइबर और विटमिन युक्‍त फूड का सेवन करना बहुत जरूरी है। तो आइए हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहें हैं जिन्‍हें जिम जाने वाले जरूर सेवन करें।

  • ड्राई फ्रूटस

    वर्कआउट के बाद आप ड्राई फ्रूटस खा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्‍ता, छुआरा, किशमिश आदि। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को ताकत देता है। इसके अलावा ये शरीर को बीमारियों से भी बचाते हैं।

  • शकरकंद

    शकरकंद यानी स्वीलट पोटैटो भी ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत है। इसमें कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए वर्कआउट के पहले या बाद में शकरकंद का सेवन कीजिए।

  • अंडे

    अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स होता है। जो स्टैमिना और ताकत बढ़ाने में मदद करता है। आप कच्चा या उबले हुए अंडे वर्कआउट के बाद खा सकते हैं ये रक्त में गुड केलेस्ट्रॉल एचडीएल की मात्रा को भी बढ़ाता है।

  • अश्वगंधा 

आयुर्वेद में अश्वगंधा  से वजन बढाने का उल्लेख मिलता है दूध के साथ प्रयोग करें। इसको निरंतर सेवन ताकत बढ़ाने में मदद करता है  और ये रात को दूध के साथ अत्यंत गुणकारी हो जाता है. अश्वगंधा का इस्तेमाल सदैव दूध के साथ ही करना चाहिए.

loading...

 

  • ओट्स

    ओट्स में विटामिन-बी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है। वर्कआउट के बाद इसे खाने से शरीर की क्षमता और ताकत बढ़ती है। इसे दूध के साथ खा सकते हैं। ओट्स आसानी से पच जाते हैं। ओट्स में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट रक्त में प्रवाहित होकर आपके शरीर को ऊर्जा देता है।

  • केला

    केले में भरपूर मात्रा में आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम होता है जो नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।

  • Source: SehatNama
loading...
Most Interesting, Must Click to Read:
Loading...
error: Content is protected !!