loading...

लौंग के तेल के फायदे

loading...

लौंग काफी गुणी होता है। इसका इस्तेमाल आप कई तरह के पकवान बनाने में तो करते ही हैं वहीं इसके अलावा यह एक बेहतरीन दवाई का भी बखूबी रोल प्ले करता है। दांत दर्द हो, खांसी या फिर बलगम अकसर लोगों को लौंग के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है, जिसको खाते ही सारी तकलीफ दूर हो जाती है।

एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर लौंग अपने आप में बहुत ही खास है क्योंकि इसमें इन दो गुणों के अलावा यह एंटी-ऑक्सीडेंट भी है।

एक ओर जहां हम जानते हैं कि लौंग एक दवाई की तरह काम करने में सक्षम है वहीं लौंग का तेल आपके स्कीन की देखभाल के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लौंग का तेल वाकई में एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है, जिसके नियमित इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं।

आज sehatgyan.com आपको बताने जा रहा है लौंग का तेल कैसे है आपके स्कीन को खूबसूरत बनाने में कारगार :

1. लौंग के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है जो आपके चेहरे में मुंहासों को पनपने से रोकता है। यही नहीं, लौंग के तेल से रोजाना मसाज करने से आपके चेहरे में कील-मुंहासों की वजह से बने दाग-धब्बे भी दूर हो सकते हैं। अगर आप चाहते हैं हमेशा बेदाग नज़र आना तो ज़रूर लौंग का तेल आज से ही उपयोग करना शुरू कर दें।

loading...

2. आपकी स्कीन उम्र से पहले ही मुरझा गई है या डल (dull) हो गई है तो लौंग के तेल का इस्तेमाल कर आप अपनी झुर्रियों को दूर कर सकते हैं। रोज़ रात को सोने से पहले अच्छे साफ हाथों से लौंग के तेल से मसाज करें। इस मसाज की मदद से आपका स्कीन हमेशा टाइट रहेगा और साथ ही झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी। अगर आप भी सबको कहना चाहते हैं कि ‘अभी तो मैं जवान हूं’ तो लौंग का तेल इस्तेमाल करने से पीछे ना रहे।

3. स्कीन के अलावा लौंग का तेल आपके बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। जान लें कि लौंग के तेल के नियमित इस्तेमाल से आपके बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और उनका झड़ना भी कम हो जाता है। ध्यान दें, सिर्फ लौंग का तेल लगाना आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है तो ऐसे में आप लौंग के तेल को नारियल तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं। इस टिप्स को आजमाने से आपके बाल हमेशा काले, घने और खूबसूरत रहेंगे।

4. लौंग के तेल के इतने फायदे जानकर क्या अब भी आप इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे… आज ही जाएं अपने पास के मार्केट में और इस गुणी तेल को खरीदकर बनाएं खुद के स्कीन को पर्फेक्ट।

Source: SehatGyan

loading...
Most Interesting, Must Click to Read:
Loading...
error: Content is protected !!