5 रुपए में कर सकेगे शुगर की जांच

loading...

437190-diabetes-4saf

शुगर रोगियों के लिए राहत वाली खबर है. अब शुगर के लिए खून में शुगर लेवल की जांच महज पांच रुपए में मात्र 40 सेकेंड में आसानी से घर बैठे हो सकेगी।

डीटीयू के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के फैकल्टी व स्टूडेंट्स की टीम मिलकर ऐसा पेपर स्टिक तैयार कर रहे हैं, जिससे आसानी से मरीज व स्वास्थ्य को लेकर जागरूक लोग अपने खून में शूगर लेवल की जांच कर सकेंगे. अभी मधुमेह की जांच के लिए जो डिवाईस आती है, उसकी कीमत करीब एक हजार रुपए होती है।

डीटीयू के बायोटेक्नोलॉजी विभाग की ओर से किए जा रहे इस अविष्कार के लिए इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च की ओर से 1 करोड़ 45 लाख रुपए का फंड दिया गया है. इस प्रोजेक्ट को करीब छह से आठ महीने में तैयार किए जाने का लक्ष्य है।

बायोटेक्नोलॉजी विभाग के इस प्रोजेक्ट का नाम डेवलपमेंट एंड मन्युफैक्चर ऑफ कॉस्ट इफेक्टिव ग्लूकोज बायोसेंसर फॉर क्लिनिकल डायग्नोस्टिक रखा गया है। शूगर लेवल की जांच के लिए एक पेपर स्टिक तैयार की जा रही है. इसमें पेपर स्टिक व सुई का खर्च पांच रुपये तक आएगा।

loading...

पेपर स्टिक में खास तरह की कोटिंग की जाएगी. इसके लिए ब्लड का सिरम लेने के लिए एक डिवाइस भी तैयार की जा रही है. जिससे सुई से ब्लड निकालने के बाद डिवाइस से ब्लड का सिरम निकाल लिया जाएगा और इस सिरम को पेपर स्टिक पर डाल दिया जाएगा. इसके बाद 30 से 40 सेकेंड में ब्लड में शूगर लेवल का पता चल जाएगा. पेपर स्टिक पर खून के डालने के बाद हरा रंग दिखता है तो व्यक्ति का शूगर लेवल 70 से 120 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर है और इसका अर्थ है कि वह स्वस्थ है। इसी प्रकार यदि ब्राउन रंग दिखता है तो इसका अर्थ है कि शूगर लेवल 121 से 150 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर है।

इसका अर्थ है कि व्यक्ति शूगर होने की खतरे की स्थिति पर है, पेपर स्टिक यदि लाल रंग दिखाता है तो यानी शूगर लेवल 151 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर है तो उसे इलाज की जरूरत है। इसके जांच का खर्च केवल पांच रुपये तक पड़ेगा. अभी बाजार में बैटरी से चलने वाली डिवाईस आती है, जो करीब 1 हजार रुपए तक की होती है।

इस पेपर स्टिक को तैयार करने में काफी खर्चा लगेगा और इसको तैयार करने में काफी महंगी मशीन की जरूरत होती है। इस कारण आईसीएमआर द्वारा इस खास तरह के पेपर स्टिक को तैयार करने के लिए एक करोड़ रुपये से अधिक का फंड दिया गया है। यह पेपर स्टिक इस साल के अंत तक दिसम्बर तक तैयार होने की संभावना है।

Source: ann24x7

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...