Sweet Corn खाने के ये हैं फायदे !

loading...
क्या आप भी  Sweet Corn खाने के शौक़ीन हैं ? अगर आपका भी स्वीट कॉर्न पसंदीदा स्नैक है तो ये खबर पढ़कर आप बेहद खुश हो जाएंगे. यूं तो Sweet Corn कई रंगों के होते हैं लेकिन सबसे आसानी से हल्के पीले रंग वाले स्वीट कॉर्न मिल जाते हैं. मुख्य रूप से स्वीट कॉर्न का उपयोग आटे के तौर पर, सूप में, स्नैक के रूप में और टॉपिंग के लिए भी किया जाता है. इसमें भरपूर मात्र में विटामिन ए, बी और ई पाया जाता है. इतना ही नहीं स्वीट कॉर्न में खनिज लवण भी पर्याप्त होते हैं. इसमें मौजूद फाइबर्स digestion को बेहतर बनाते हैं और फाइटोकेमिकल्स आपको कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने का काम करते हैं. यह हैं रोजाना स्वीट कॉर्न खाने के फायदे:
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार  : Sweet Corn में मौजूद फाइबर और स्टार्च ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायता करते हैं.
  • कैंसर से बचाव और ढलती उम्र के लक्षणों पर रोक लगाने में सहायक :  स्वीट कॉर्न ferulic acid  और phenolic flavonoid antioxidants का अच्छा स्त्रोत है. जिसमे ferulic acid कैंसर से बचाव में मददगार है. इसके अलावा ये उम्र के लक्षणों को जल्दी हावी नहीं होने देता.
  • पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक : इनमे फाइबर्स की अच्छी मात्रा होती है. जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करते हैं. इससे गैस और कब्ज जैसी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है.
  • आंखों की रोशनी के लिए  : स्वीट कॉर्न में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, कैरेटेनॉएड्स की वजह से आंखों से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

Source: indiatrendingnow

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...
error: Content is protected !!