“इमली” के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप

imli benifits
loading...

1.इमली कई पोषक तत्वों से भरपूर है जिसमें विटामिन सी, ई और बी का प्रचुरता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैगनीज और फाइबर अच्छी मात्रा में है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं।

2.वजन घटाने के लिहाज से इमली का सेवन फायदेमंद है। इसमें हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड की प्रचुरता है जो शरीर में फैट्स बर्न करने वाले इन्जाइम को बढ़ाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।
3.इमली का सेवन पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने के लिहाज से फायदेमंद है। इसमें फाइबर की अधिकता है जो पाचन में मदद करता है। कॉन्सटिपेशन से लेकर डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याओं के उपचार में इमली फायदेमंद है।
4.शोधों में प्रमाणित हो चुका है कि इमली के सेवन से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम करती है और इसमें मौजूद पोटैशियम बीपी नियंत्रित करने में मदद करता है।
5.इमली शरीर में रक्त का संचार ठीक रखती है और आयरन की कमी को पूरा करती है। इससे रेड ब्लड सेल्स अधिक बनते हैं और कमजोरी, याददाश्त और पेट संबंधी समस्याएं कम होती हैं।
6.मांसपेशियों के विकास के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है। इसमें बी कांप्लेक्स अच्छी मात्रा में है। बी कांप्लेक्स में थाइमाइन नामक तत्व होता है जो नसों को सुचारू रखता है और मांसपेशियों के विकास में मदद करता है।
Source: ann24x7
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
Most Interesting, Must Click to Read:
loading...
error: Content is protected !!