Motapa kam karne ki Exercise – पेट की चर्बी कम करने के लिए ये है 5 बेहतरीन एक्सरसाइज

Motapa-Kam-Karne-ke-Upay-–-Weight-Loss-Tips-in-Hindi
loading...

Motapa kam karne ki exercise : आपका चेहरा या हाइट कितनी भी अच्छी क्यूँ ना हो, लेकिन अगर आपका पेट बाहर निकला है, तो आपकी पूरी पर्सनालिटी ही खराब दिखेगी। आज हम आपको पेट अंदर करने के लिये महत्‍वपूर्ण व्यायाम सिखाएंगे, जिसे बिना जिम जाए किया जा सकता है।

 

नीचे दी हुई एक्सरसाइज से आप अपने लोअर एब्स की मासपेशियों को टाइट बना सकते हैं और पेट को अंदर कर सकते हैं। पेट की चर्बी को पूरी तरह से खतम होने में समय लगता है इसलिये अपनी डाइट पर हमेशा कंट्रोल रखें, नहीं तो चर्बी दुबारा वापस आ सकती है। पेट अंदर करने के लिये आपको कड़ी महनत करनी पडे़गी इसलिये यह मान कर ना चलें कि हफ्तेभर के अंदर ही आप स्लिम और ट्रिम दिखने लगेंगे। अगर आप सचमुच चाहते हैं कि आप स्मार्ट दिखें तो इन एक्सरसाइजों को नियमित रूप से करना ना भूलें।

साइड प्लैंक (Side Plank)

यह एक्सरसाइज प्लैंक की ही तरह होती है लेकिन इसमें शरीर को एक करवट पर रख कर एक हाथ के सहारे शरीर को खड़ा करना पड़ता है। शरीर को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे टिका कर 30 सेकेंड तक रखें। अपने पेट और जांघों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। इसे दस बार करें। इससे अत्यधिक फैट बर्न होता है और अलग अलग अंगों की मासपेशियां मजबूत होती हैं।

loading...
सिंगल लेग स्ट्रेच (Single leg stretch)

पीठ के बल लेट कर अपने एक पैर को 90 डिग्री पर उठाते हुए अपने दोनों हाथों से पैर के टखने को पकडे़। उसके बाद उस पैर को नीचे रखें और दूसरे पैर को उठा कर पकडे़ और फिर छोड़ें। ऐसा 10 बार करें।

एब्डॉमिनल क्रंचेस (Abdominal crunches)

पीठ के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड लें। अपने हाथों को मोडकर सिर के नीचे रख लें। अपने कंधों को जमीन से थोडा ऊपर की तरफ उठाएं। सामान्य स्थिति में आएं। यह एक्सरसाइज कम से कम 12 बार करें।

टीज़र (Teaser)

जमीन पर पीठ के बल लेंटे और अपने दोनों हाथों को कान की सीधाई में ऊपर उठाएं। सांस अंदर लें। फिर सांस को बाहर छोड़ते हुए अपने दोनों पैरों को जमीन से ऊपर उठाएं। ऐसा करने पर आपके शरीर की पोजिशन V जैसी बन जाएगी। फिर धीरे से सांस लें और अपनी सामान्य पोजिशन पर आ जाएं। अपने अंगूठों तथा अंदर की जांघों को कस कर जकड़े रहें, जिससे पैर टोन बनें। ऐसा 10 बार करें।

क्रंच (Crunches)

जिस तरह से हम पुश अप्‍स कई विधियों से कर सकते हैं ठीक उसी तरह से हम क्रंच भी कई विधियो से कर सकते हैं। आप लोवर एब्‍स और साइड फ्लैब के लिये अलग अलग वेरियेशन कर सकते हैं। आइरन मैन एक बहुत ही पॉपुलर व्यायाम है। आपको आइरन मैन पोजिशन में देर तक रहना है, जिससे आपका शेप निखर सके।

Source: ajabgjab

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...