स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलू उपचार

glowing_skin
loading...

चूंकि त्वचा सीधे वातावरण के संपर्क मे आती है, इसलिए त्वचा रोगजनकों के खिलाफ शरीर की सुरक्षा में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। अच्छा दिखने और शान से जीने के इस जमाने में त्वचा की देखभाल दैनिक जिंदगी का हिस्सा बनती जा रही है।

आलु एवं नींबू के

  • आलु का रस एवं गुदा त्वचा को निखारने, दाग-धब्बे हटाने एवं त्वचा को सुधारने में प्राचीनकालीन घरेलू उपचार है।यह हाथ पर पिगमेंटेशन एवं धब्बों को हटाने में एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के तौर पर काम करता है। यह त्वचा की स्वच्छता में वृद्धि करता है तथा आंखों के आसपास काले धब्बों को कम करता है।
  • एक प्राकृतिक ब्लिचिंग एजेन्ट के तौर पर नींबू के फायदे जग जाहिर है। यह त्वचा को साफ करने, मृत कोशिकाओं एवं अशुद्धियों को हटाने में सहायता करता है तथा धूप से झुलसने से आराम दिलाता है।

तत्व(Ingredient):

आलु – 1 छोटा आलु, नींबू – 1

विधि(Method):

आलु को छिल ले तथा स्मूद पल्प बनाने के लिए इसे कद्दुकस कर ले। नींबू का रस निकाल ले तथा इसे आलु के गुदे में डाले। इसे अच्छी तरह मिलाएं तथा साफ चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट तक रहने दे तथा पानी से धो लेवें।

loading...

शहद एवं दुध के पैक से

आपकी त्वचा को दुध एवं शहद से पोषित करने से बढि़या तरीका और क्या हो सकता है?

  • चमकदार त्वचा के लिए शुद्ध दुध में शहद को मिलाकर बनाया गया फेस पैक सबसे बढि़या है।
  • एक बेहतरीन प्राकृतिक एंटीबैक्टिरियल एजेन्ट होने से कील एवं मुंहासों के लिए शहद एक बेहतरीन प्राकृतिक औषधि के तौर पर कार्य करता है। त्वचा की कोशिका में नमी प्रदान करने की इसकी क्षमता, रूखी त्वचा को नमी पंहुचाने में सहायता करती है तथा इसकी प्राकृतिक चमक को भी बढ़ाती है।
  • कच्चा दूध त्वचा की रंगत को सुधरता है और बेहतरीन तरीके से साफ़ करता है।

तत्व(Ingredient):

शहद – 1 छोटा चम्मच, कच्चा दुध – 1 छोटा चम्मच

विधि(Method):

इन तत्वों को काँच के कटोरे में मिला ले। साफ चेहरे पर इन्हें लगाएं। 2 मिनिट तक हल्के हाथों से मसाज करे। 15 से 20 मिनट तक रहने दे। पानी से धो लेवे।

Source: healthindian

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Facebook Comments

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...