1 गिलास पानी देता हैं किडनी मरीजों को जीवनदान

water
loading...
किडनी हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है, जिसकी मदद से हानिकारक टॉक्सिन्स यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकलते है लेकिन लाइफस्टाइल के बदलने से हमारे खानपान में भी बदलाव अा गया है। इसीं के कारण हम स्वस्थ खाना नहीं खाते और अपनी किडनी का ध्यान नहीं रख पाते, जिसकी वजह से किडनी संबंधी कई समस्याएं होने लगती है।
किड़नी की बीमारी को साइलेंट किलर कहा जाता है। इस बीमारी का पता शुरूआत में पता नहीं लगता। इसलिए इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि हमारी किडनी पर हमारी जीवनशैली का कोई प्रवाभ ना पड़े। क्या अाप जानते किडनी फैल होने का सबसे बड़ा कारण पानी की कमी का होना है। अगर किडनी का मरीज एक ग्लास पानी पीएं तो वह उसके लिए बरदान साबित हो सकता है। अाइए जानते है कैसे…
1. शरीर में पानी की कमी से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिससे ऑर्गन फेल होने का खतरा होता है।
2. किडनी शरीर में से हानिकारक टॉक्सिन्स को यूरिन के जरिए बाहर निकालता है। अगर शरीर में पानी ही नहीं होगा तो किडनी पर दबाव ही पड़ेगा।
3. एक शोध के मुताबिक करीब 13 हजार मरीज किडनी फेल हो जाने की वजह से अस्पतालों में दम तोड़ देते हैं और इसके लिए पानी की कमी को सबसे बड़ा कारण माना जाता है।
4 . कई बार पानी की कम मात्रा लेने से किडनी के अंदर घाव बन जाते हैं, जो किडनी को डैमेज कर देता है।
5. ज्यादा उम्र के लोगों, दिल के मरीजों और डायबिटीज के मरीज़ों को किडनी की बीमारी होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए जरूरी है कि अधिक से अधिक पानी पीया जाएं।

कहा जाता है किसी बीमारी का इलाज करने से बेहतर है अापकी सतर्कता। अगर अाप अपनी किडनी को सेहतमंद बनाना चाहते है तो अधिक से अधिक पानी का सेवन करें क्योंकि एक ग्लास पानी हजारों लोगों को दें सकता है जीवन।

loading...

Source: punjabkesari

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!
Most Interesting, Must Click to Read:
loading...