6 घरेलू नुस्खे जो दूर करे बदहजमी

Gas-aur-Acidity-se-chhutkara-paane-ke-kuch-gharelu-nuskhe-Home-remedies-for-relief-from-gas-and-acidity
loading...

आजकल की दिनचर्या और डाइट के कारण अधिकतर लोगों को बदहजमी और गैस की शिकायत होती है। इससे बचने के लिए खानपान में कुछ बदलाव करना पड़ता है।कई बार आवश्यकता से अधिक खा लेने से बदहजमी या अपच की शिकायत हो जाती है। कभी-कभी पेट भर कर तो नहीं खाते, लेकिन बेमेल खाद्य पदार्थ खाना बदहजमी का कारण बनते हैं।

बदहजमी की वजहें:

ओवरइटिंग

खाने को सही तरीके से नहीं चबाना…

खाना सही तरह से पका न होना…

एक्सरसाइज न करना…

नींद पूरी न होना…

“इंडियन सोसायटी ऑफ गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी “के रिसर्च के मुताबिक 30.4 फीसदी भारतीयों को इंडाइजेशन (बदहजमी) की परेशानी जीवनभर बनी रहती है।
घरेलू नुस्खे-
अदरक :

क्या फायदा : अत्यधिक गैस होने की स्थिति में अदरक के छोटे टुकड़े को धीरे-धीरे चबाकर उसका रस चूसें। 15 मिनट में आपको गैस की परेशानी से 40 फीसदी तक राहत मिल जाएगी।

इसमें ऐसा क्या है : जिंजरॉल, जिंगरॉन, शोगाओल्स।

मेथी :

क्या फायदा : गैस की दिक्कत को दूर करने के लिए खाने के बाद मेथी में काला नमक मिलाकर खाएं। गैस की परेशानी तुरंत दूर हो जाएगी।

इसमें ऐसा क्या है : एपिनिन, फैनचोने, लिमोनेन।

अनानास:

loading...

क्या फायदा : अनानास में पाया जाने वाला फाइबर पाचन को बेहतर करने  में प्रभावकारी होता है। रोजाना एक-दो फांक खाने से पाचन ठीक करने के साथ ही कब्ज भी दूर होता है।

इसमें ऐसा क्या है : बीटा कैरोटीन, फ्रुकटोस, विटामिन सी।

अलसी:
क्या फायदा : गैस की परेशानी के साथ ही कब्ज की दिक्कत को भी दूर किया जा सकता है। रोजाना एक चम्मच अलसी का पाउडर खाने से कब्ज की परेशानी दूर होगी।

इसमें ऐसा क्या है : ओमेगा-3, सॉल्यूबल फाइबर, लिगनेंस।

पुदीना:

क्या फायदा : अगर खाना खाने के बाद अचानक पेट भारी हो और अपच की परेशानी होने लगे तो पुदीने के ताजा पत्तों से बनी चाय पीने से आराम मिलता है।

इसमें ऐसा क्या है : टेरपेनॉइड्स, एरियोस्रिटीन, हैसपेरिडिन।

ग्रीन जूस:

क्या फायदा : हरी सब्जियों के रस का सेवन करने से पेट के रोगों से मुक्ति मिलती है। हर दिन एक गिलास रस पीने से कब्ज, गैस और बदहजमी दूर होती है।

इसमें ऐसा क्या है : मैग्नीशियम, डायटरी फाइबर, प्रोटीन।

Source: ann24x7

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...