5 ओट फेस पैक से अपनी त्‍वचा को बनायें जवां

Facepack
loading...

ओट एक हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट माना जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं यह आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है और इससे बने फेसपैक से त्‍वचा को हमेशा के लिए जंवा बनाया जा सकता है। इसमें मौजूद एक्सफोलिएटिंग, क्लींजिंग और मॉश्चराइज़िंग तत्व इसे आपकी त्‍वचा के लिए बेहतर रेमेडी बना देते हैं। ओट फेस पैक को आसानी से घर पर बना सकते हैं। आइए हम बताते हैं ओट फेस पैक कैसे बनायें और इसका प्रयोग कैसे करें।

1 ओट मील और एलोवेरा स्क्रब

एलोवेरा का प्रयोग काफी समय से मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए किया जाता रहा है। इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी एलिमेंट मूहांसे, टैनिंग और संक्रमण जैसी त्‍वचा की समस्‍याआं को दूर करता है। ओटमील पाउडर को एलोवेरा जेल में अच्छे से मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। 3 से 5 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे सूखने दें, उसके बाद पानी से धो लें। इस नैचुरल स्क्रब से त्वचा की अंदरूनी सफाई होती है। इससे डेड स्किन के साथ ही ब्लैक हेड्स और व्हाइट हेड्स की समस्या भी दूर हो जाती है।

2 शहद और ओट फेसपैक

इस मॉश्चराइजिंग और एक्सफोलिएटिंग फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में थोड़ा कच्चा दूध और एक चम्‍मच शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स कर लीजिए, फिर इस पेस्‍ट को चेहरे और गले पर लगाएं। जब यह सूख जाये तो इसे पानी से धो लें। ये फेस पैक ड्राई स्किन के लिए अच्छा है और इससे त्‍वचा में निखार आता है।

loading...

3 ओट्स और गुलाबजल

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिला लीजिए। इनका पेस्ट बना लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा धो लें। फिर देखिये आपकी त्‍वचा चमक जायेगी।

4 ओटमील, दूध और नींबू

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच उबले ओट्स, 2 चम्मच दूध और 4 चम्मच नींबू का रस मिला लें। जब ओट्स ठंडे हो जाएं तो उसे चेहरे पर लगा लें। 20-25 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। चेहरा निखर जायेगा।

5 ओटमील पैक और योगर्ट

थोड़े ओटमील को पानी में पका लें और इसे ठंडा होने दें। फिर चेहरे पर इसे लगा लें। इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें, उसके बाद धो लें। 2 चम्मट ओट्स लें और उसमें दही मिला लें। इसे पूरे चेहरे पर, ख़ासतौर पर रोमछिद्रों वाले हिस्सों पर लगाएं और 20 मिनट तक सूखने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे चेहरे में निखार आयेगा।

त्‍वचा को हेल्‍दी बनाने और उनको निखारने के लिए खानपान और नियमित व्‍यायाम भी बहुत जरूरी है।

Source: onlymyhealth

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...
error: Content is protected !!