5 चीजें जो आपको अपनी किचन में हमेशा साफ रखनी चाहिए

kitchen Cleaning
loading...

अपने किचन को साफ रखने के लिए कुछ नियम हैं जिनका आपको रोजाना पालन करना चाहिए। खाना बनाने के बाद किचन को साफ करना बेहद जरूरी है। छीलन और गंदगी को हटाना व फालतू चीजों को हटाना आवश्यक है, इससे पहले कि ये आपकी समस्या को बढ़ाएँ।

दूसरी तरफ, किचन की स्लैब, गैस स्टोव, माइक्रोवेव और अन्य चीजें जो आप रोजाना काम में लेते हैं इन्हें हटाना भी आवश्यक है। तो किस बात का इंत$जार है, आइये देखते हैं किचन को पूरी तरह साफ करने के कुछ अच्छे तरीके और कुछ महत्वपूर्ण चीजें जो आपको 24 घंटे साफ रखनी चाहिए।

किचन की स्लैब साफ करना : जब आप खाना बना लें तो अपनी किचन की पट्टी को साफ कर दें। इसके लिए आपको एक मुलायम कपड़ा और नींबू के रस जैसे घरेलू डेटर्जेंट की आवश्यकता होती है जिससे कि पट्टी की दुर्गंध चली जाये और दाग हट जाएँ।

गैस स्टोव को साफ करना : गैस स्टोव को भी रोजाना साफ करना जरूरी है। यदि खाना पकाते समय गैस पर कुछ गिर जाये तो इसे तुरंत साफ कर दें। इससे आपके गैस पर खाने की बदबू नहीं रहेगी।

loading...

माइक्रोवेव को साफ करना : इस्तेमाल करते ही माइक्रोवेव को साफ करना भी आवश्यक है। इससे माइक्रोवेव में खाने की सुगंध नहीं होगी और तेल के निशान भी हट जाएँगे। माइक्रोवेव को साफ करने के लिए एक मुलायम कापसे में बेङ्क्षकग सोडा और नमक लें।

भसक को साफ करना : भसक में डिश साफ करने के बाद भसक में थोड़ा सेंधा नमक दाल दें। नमक पर काला सिरका भी बुरका दें और एक ब्रश से आराम से भसक की सफाई करें। सिरके से आटे की गंध चली जाएगी और नमक से दाग हट जाएँगे।

बर्तन साफ करना : भसक में पूरी रात बर्तन न रहने दें, इससे आपकी डिशें खराब होती हैं। काम में लेते ही उन्हें धो लें।

Source: samacharjagat

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...