13 घरेलु कंडीशनर आपके बालों को बनायेंगे सुन्दर और चमकदार

14 Make your hair healthy and shiny natural conditioner
loading...

चमकदार और सुलझे बाल स्वस्थ बालों की पहचान हैं। बालों को केवल शैम्पू से धोना ही काफी नहीं है। एक्सपर्ट की मानें तो हर बार शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी है।

कंडीशनर के फायदे (Benefits of Hair Conditioner)

कंडीशनर से बालों की चमक बनी रहती है साथ ही बाल सुलझे रहते हैं इतना ही नहीं कंडीशनर से बाल धूप और प्रदूषण के प्रभाव से भी काफी हद तक बचे रहते हैं। कंडीशनर लगाने से बाल चिकने और चमकदार बनते हैं। दोमुहें बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। बालों का रूखापन खत्म होता है और बाल सुलझे रहते हैं।

बाजार में मिलने वाले कंडीशनर महंगे तो होते ही हैं साथ ही आपके बालो के लिए कौनसा कंडीशनर उपयुक्त है ये पहचानना भी मुश्किल है। ऐसे में प्राकृतिक कंडीशनर से बेहतर क्या हो सकता है जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार घर पर ही तैयार कर सकते हैं और ये बालों पर ज्यादा असर भी करते हैं।

आइये आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ प्राकृतिक रूप से तैयार किये जाने वाले कंडीशनर के बारे में जिन्हें खुद तैयार करके आप भी अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं।

1-पुदीना (Mint)

एक कटोरी पुदीना की पत्तियां और तीन गिलास पानी को एक साथ उबालें। इस पानी को ठंडा करें । शैम्पू के बाद आखरी रिंस पुदीना वाले पानी का दें। बाल खूबसूरत बनेंगे।

2- दूध और केला (Milk and Banana)

एक कप दूध, एक केला और एक चम्मच नारियल का तेल। सबको मिलकर किसी ब्रश की सहायता से बालों के सिरे से अंत तक लगाएं उसके बाद बालों को शावर कैप से ढक लें। 20 मिनट बाद बाल धो लें।

3- शहद (Honey)

एक अंडा, एक बड़ा चम्मच शहद, और तीन छोटे चम्मच नारियल तेल को मिलाकर एक घोल तैयार करें। धुले हुए बालों पर लगाएं आधे घंटे बाद सर धो लें।

4- अंडा और दही (Egg and Yogurt)

अंडा और दही को मिलाकर भी बालों पर लगाने के अत्यंत फायदे मिलते हैं।

loading...

5- सिरका (Vinegar)

अंडे का पीले वाले हिस्से को फैंट कर उसमें सिरका, ओलिव आयल, निम्बू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। 20 मिनट बालों पर लगाकर रखें फिर बाल धो दें।

6- चाय पत्ती का पानी (Tea)

चाय की पत्ती को पानी में उबालकर छानकर ठंडा करके रखें। शैम्पू के बाद आखिरी रिंस चाय पत्ती के पानी से दें।

7. एवोकैडो (Evocaido)

एवोकैडो मे फैटी एसिड होते हैं। जो बालों को नैचुरली मैनेजेबल और साइनी बनाते हैं। एवोकैडो के गूदे में 2 बड़े चम्मच ओलिव आयल, 2 बड़े चम्मच पानी, और 2 बड़े चम्मच मलाई मिलाये। कम से कम 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। फिर बाल धो दें। इस पैक से बाल काले और चमकदार हो जाते हैं।

8. नारियल का दूध (Coconut Milk)

नारियल का दूध और नारियल का तेल दोनों को सामान हिस्सों में लेकर उंगलियो की पोरों से स्कैल्प पर मसाज करें। तकरीबन 20 मिनट लगा रहने दें फिर बाल धो दें।

9. सफेद सिरका (White Vinegar)

सफेद सिरका की कुछ बूंदे बाल्टी भर पानी में मिलाएं। शैम्पू के बाद बालों को सिरका वाले पानी से धोएं। इसका  कुछ ही हफ्तों में फर्क देख सकते हैं।

10. बियर (Beer)

सिरका की तरह बियर भी अच्छा कंडीशनर है। बियर की भी कुछ बूंदे पानी में मिलाये और शैम्पू के बाद बाल बियर वाले पानी से धो दे।

11. केला (Banana)

2 से 3 पके हुए केलों को मसलकर बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद बाल धो दें। बाल रेशम से मुलायम हो जायेंगे

12. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी के साथ शहद और दूध मिलाकर धुले हुए बालों में लगाएं। इससे बालों को वॉल्यूम मिलता है, बालों का मॉइस्चर बना रहता है और बाल ग्लॉसी बनते हैं। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में दो बार करें।

13. मेयोनेज और अंडा (Mayonnaise and Egg)

मेयोनेज और अंडा को मिलकर बालों में लगाये। यह भी एक बहुत अच्छा कंडीशनर है। यह बालोँ की ड्राइनेस कम करता है और हेयर फॉलिकल को मज़बूती भी देता है। इसे हफ्ते में दो बार लागाएं।

Source: SehatNama

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...