केले और गर्म पानी से मोटापा करें कम

kela garam pani.png
loading...

Morning Banana, यानि की सुबह के नाश्ते में केले और गर्म पानी को शामिल कर आप बेहतरीन फायदे पा सकते हैं। केले के साथ एक कप गर्म पानी का प्रयोग न केवल मोटापे को घटाता है बल्कि आपको सही आकार देने में बेहद मददगार साबित होता है। Read about Banana and Warm Water for Weight Loss in Hindi (Vajan Kam Karne ke Liye Kela aur Garam Pani).

Banana and Warm Water for Weight Loss in Hindi

(Vajan Kam Karne ke Liye Kela aur Garam Pani)

यकीन मानिए starch और healthy carbohydrate के भरपूर यह diet दिनभर में शरीर पर चढ़ने वाले मोटापे को कम करने में आपकी सहायता करेगा। सुबह के नाश्ते में केले के साथ गर्म पानी का सेवन करने से आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा और उर्जा का स्तर भी बना रहेगा।

Morning banana पर किए गए अध्ययनों में इसके बेहतरीन फायदों को बताया गया है। जब हम इसका सेवन करना शुरू करते हैं तो सुबह के समय केला और गर्म पानी का यह नाश्ता लेना सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है।

loading...

केला न केवल metabolism को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचनक्रिया को सुधारने में भी सहायक है। इसके अलावा यह एक प्रकार के starch से भरपूर होता है, जिसमें Glycemic index की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद fiber कब्ज (constipation) की समस्या से निजात दिलाता है और संतुष्ट‍ि देने के साथ ही carbohydrate के अतिरिक्त अवशोषण को रोकता है।

गर्म पानी के साथ केले का प्रयोग न केवल भरपूर ऊर्जा देगा बल्कि शरीर को hydrate कर oxygen का स्तर भी बढ़ाएगा। इसके बाद आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे, वह अलग। ना तो इसमें आपको अतिरिक्त sugar लेनी होगी और ना ही अतिरिक्त calory, लेकिन इससे आप भरपूर ऊर्जा और सेहत भी पा सकते हैं। तो हुआ ना यह एक बेहतरीन नाश्ता (breakfast)।  तो आप कब शुरू कर रहे हैं, Morning Banana?

Source: HealthIndian

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...
error: Content is protected !!