करेले का जूस के फायदे

karela ke juice ke fayde(41).jpg
loading...

सबसे कड़वी सब्जी कहलाने वाली करेला जिसे अंग्रेजी में हम बिटर गॉर्ड भी कहते हैं, हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। करेला ना सिर्फ एक सब्जी है बल्कि यह कई बार दवाईयों की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। हम मानते हैं कि यह टेस्ट में कड़वा होता है और आँखों को भी नहीं सुहाता है लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी कि यही कड़वी और आंखों को नहीं सुहाने वाली करेले की एक ग्लास जूस पीने से आपके स्वास्थ्य की हर समस्याएं दूर हो जाती हैं|

अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे भला करेला खाएं और रोग को दूर भगाएं… जी हां, कच्चे करेले का जूस आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें सभी जरूरी विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भारी मात्रा में मौजूद होते हैं।

करेला का जूस आपके लिए है बहुत लाभकारी :

गंदे ब्लड को करता साफ:

शायद ही आप जानते होंगे कि करेले का जूस शरीर में एक प्राकृतिक रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है। यह आपके बॉडी से सारे गंदे और जहरीले तत्वों को निकाल बाहर करने में भी यह काफी मदद करता है। ब्लड को साफ़ करने और मुंहासों जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए रोजाना एक ग्लास करेले का जूस जरूर पियें|

भूख को बढ़ाए:

यह आपके भूख को भी बढ़ाता है।

सोराइसिस के लक्षणों को दूर करता है:

आप एक कप करेले के जूस में एक चम्मच नींबू का जूस मिला लें और फिर इस मिश्रण का खली पेट सेवन करें। आप देखेंगे कि 3 से 6 महीनें तक इसका सेवन करने से आपकी त्वचा पर सोराइसिस के लक्षण दूर हो जाते हैं।

loading...

लिवर को भी सही रखता:

रोज एक ग्लास करेले का जूस पीने से आपका लिवर मजबूत होता है क्योंकि यह पीलिया जैसी बीमारियों को दूर रखता है। साथ ही यह लिवर से जहरीले पदार्थों को भी निकालता है और पोषण प्रदान करता है, जिससे आपका लिवर सही काम करता है और लिवर की बीमारियां भी दूर रहती हैं।

आँखों की रोशनी बढ़ाता:

ध्यान रहें, करेले के जूस का सेवन रोजाना करने से आप अपने विभिन्न दृष्टि दोषों को दूर कर सकते हैं। करेले में बीटा- कैरोटीन और विटामिन ए की मात्रा खूब पाई जाती है, इसके अलावा इसमें उपस्थित विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली नजरों की कमजोरी से बचाता है।

ब्लड शुगर के लेवल को करता कम:

जो लोग डायबिटीज़ के रोगी हैं उन्हें अपना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है, ऐसे में करेले का जूस आपके लिए किसी राम बाण से कम नहीं है। अगर आप सच में चाहते हैं अपना शुगर लेवल को कंट्रोल करना तो लगातार तीन दिन तक खाली पेट सुबह सुबह करेले का जूस पीएं। बता दें कि मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों के कारण यह करेले का जूस ब्लड शुगर लेवल को आपके मांसपेशियों में संचारित करने में काफी मदद करता है। यही नहीं, इसके बीजों में भी पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो कि इन्सुलिन को काम में लेकर डायबेटिक्स में शुगर लेवल को कम करने में मददगार है।

Source: SehatGyan

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...