पेट खराब होने पर क्या खाएं

pet kharab(67).jpg
loading...

आज के समय में हम अपने काम में ऐसे उलझे हुए होते हैं कि हम अपने ऊपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। ऐसे में न तो हम अच्छे से खाते हैं और न ही सोते हैं। जब हम अच्छे या फिर सही समय पर नहीं खाते या पूरा दिन भूखे रहते हैं और एक साथ बहुत सा खाना खा लेते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप का पेट खराब होगा। जब भी पेट खराब होता है तो हमारे शरीर का सारा पानी निकल जाता है जिसके कारण हमारे शरीर में जान नहीं रहती। जब भी पेट खराब होता है तो हम दवाई का सेवन कर लेते हैं। लेकिन जब हम दवाई न ले सकें, तो हमें कुछ ऐसा आहार लेना चाहिए जिससे हम जल्दी ठीक हो सकें।

पेट खराब होने पर क्या खाएं – पेट खराब होने पर आहार
जब भी हम बाहर कुछ चटपटा खा लेते हैं तो वो अक्सर हमें खराब लगता है जिससे हमारा पेट खराब हो जाता है, ऐसे में हम बहुत ही कमज़ोर हो जाते है और हमें समझ नहीं आता कि हम ऐसा क्या खाएं जिससे हम ठीक हो सकें। पेट खराब होने की स्थिति में अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो हमारी मुश्किल और भी बढ़ जाती है ऐसे में पानी, नीबूं पानी, छाछ, नारियल पानी का सेवन करते रहना चाहिए। तो आज हम आपको बताते हैं कि आप को पेट खराब होने पर कौन से आहार लेने चाहिए

गाजर का जूस
जब भी पेट खराब हो तो हमें गाजर के जूस का सेवन करना चाहिए और अगर इसमें पुदीना मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो इससे हमारे पेट को ठंडक मिलती है।

चावल
जब भी पेट खराब हो तो हमें स्टार्च भरा भोजन करना चाहिए जैसे की चावल। अगर आप भुने हुए चावल दही के साथ लेते हो तो आप को बहुत ही जल्दी फायदा मिलता है।

loading...

दही का सेवन
दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है, जो हमारे शरीर के पाचन को सही रखने में मदद करता है। इसलिए पेट खराब होने पर हमें इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

सेव का रस
एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका शहद में मिलाकर पीये। इससे आप के पेट का हाजमा ठीक हो जाता है और साथ में पेट में गैस नहीं बनती।

टोस्ट का सेवन
जब भी पेट खराब होता हो तो हमें जले हुए टोस्ट का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से न केवल हमारे पेट में बनने वाले एसिड को सही रखता है बल्कि साथ में इससे पेट खराब होने से भी राहत मिलती है।

ओट्स
ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यही कारण है कि जब भी पेट खराब हो तो हमें इसका सेवन करना चाहिए।

सौंफ
सौंफ का सेवन करने से हमारा हाजमा ठीक होता है। इसलिए जब भी पेट से जुड़ीं कोई भी परेशानी हो तो हमें इसका सेवन करना चाहिए।

जीरा
जब भी हमारा पेट खराब होता है तो हमे जीरा का सेवन गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही समय में आपका पेट ठीक हो जाता है।

अदरक
पेट खराब होने पर अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए। इससे आपके पेट को राहत मिलती है।

केला
केला का सेवन करने से डायरिया होने का खतरा नहीं होता। इसमें पोटेशियम और ऐलेक्ट्रालाइट होता है, इसका सेवन करने से आप में पानी की कमी नहीं आती और इसका सेवन करने से आप को तुरंत एनर्जी मिलती है।

सूप
जब भी पेट खराब हो तो हमें चिकन सूप का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह हमारे शरीर के अंदर कोटिंग का काम करता है।

Source: SehatGyan

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...