राई के घरेलू फायदे

राई-के-घरेलू-फायदे-आपके-बेहद-काम-आएंगे.jpg
loading...

लोग अकसर राई का इस्तेमाल अचार बनाने या फिर सब्जी में तड़का लगाने के लिए करते हैं, क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बता दें कि राई दिखने में जितनी छोटी है उतने ही बड़े-बड़े फायदों से भरपूर है। यह आपके कई हेल्थ प्रोबलम की दवा है।

आज sehatgyan.com आपको बताएगा कि कैसे राई है बहुत खास और क्या-क्या हैं इसके फायदे :
1. क्या आपका दिल आपको कमजोर लगने लगा है… बात-बात पर घबराहट सा हो जाना और साथ ही बेचैनी व कंपन महसूस करना, तो यह संकेत अच्छे नहीं है। आपको अपने हाथों और पैरों में राई को पीसकर मलना चाहिए जो आपको आराम दिलाने में मदद करेगा।

2. बता दें कि राई में मौजूद मायरोसीन, सिनिग्रिन जैसे रसायन भी आपके स्कीन के कई समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद है। आप राई को रातभर पानी में भि‍गोकर रख दें और फिर सुबह इस पानी को त्वचा पर लगाने से त्वचा की कई तरह की समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

3. अकसर जब हम बीमार होते हैं तब आपके जीभ पर सफेद परत जम जाती है और भूख व प्यास धीरे-धीरे कम होने लगती है। इस तरह का बुखार होने पर सुबह-सुबह आप 4-5 ग्राम राई के चूर्ण को शहद के साथ लें। ऐसा करने से आपकी तबीयत ठीक हो जाएगी और जीभ पर जमी परत भी साफ होती चली जाएगी।

4. जब कभी खेलते-खेलते या कोई काम करते समय आपके बॉडी में कांच या कांटा चुभ जाए, तो जल्दी से राई को शहद में मिलाए और लगा लें। बता दें कि इस लेप को लगाते ही कांच या कांटा अपने आप शरीर से बाहर निकल आएगा।

loading...

5. राई उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जिन्हें कुष्ठ रोग की बीमारी होती है। ऐसे में आप पिसा हुआ राई का आटा 8 गुना गाय के पुराने घी में मिलाकर प्रभावित स्थान पर कुछ दिनों तक लेप करने से रोग ठीक होने लगता है।

6. बालों के लिए भी राई बड़े कमाल की चीज़ है। राई के घोल को सिर पर लगाने से आपके सर के फोड़े या फिर फुंसी ठीक हो जाते हैं। यही नहीं, इसकी मदद से बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।

7. ज्यादा उम्र हो जाने पर अकसर लोगों के जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है, ऐसे में आप राई को पीसकर उसमें कपूर मिला लें और फिर जोड़ों पर मालिश करें। आप देखेंगे जोड़ों के दर्द में यह कैसे फायदा करता है। बता दें कि कुछ इलाकों में मिट्टी का तेल मिलाकर भी इस लेप का प्रयोग किया जाता है।

8. जब कभी आपके कान में दर्द हो रहा हो, तो राई के तेल को गर्म कर दो से तीन बूंद कान में डाल लें, दर्द में आराम जरूर होगा। आप चौंक जाएंगे यह जानकर कि राई कई बार बहरेपन के इलाज के तौर पर भी काम करता है।

9. वह लोग जो धूम्रपान से अपने होंठ काले कर बैठते है, उन्हें अकरकरा और राई को समान मात्रा में पीसकर दिन में तीन-चार बार लगाने से कुछ ही दिनों में होठों का रंग स्कीन के रंग की तरह हो जाता है।

10. माईग्रेन से परेशान लोगों के लिए भी राई बहुत असरदार दवा है। राई को बारीक पीसकर दर्द वाले हिस्से पर लगाने से ही आधे सिर का दर्द या माईग्रेन में तुरंत आराम मिलता है।

Source: SehatGyan

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...
error: Content is protected !!