पानी से सिंकाई करने के फायदे

pani ki sikai
loading...

सिंकाई से आशय दर्द से प्रभावित अंगों पर गरम जल लगाकर उससे मुक्ति पाने की युक्ति से है. काफी समय से लोग शरीर के अंगों में दर्द की स्थिति से मुक्ति के लिये उसकी सिंकाई करते हैं. निश्चित रूप से लोग इसके राहत भरे परिणामों से वाकिफ तो होते ही हैं. इसलिये जानें सिंकाई कैसे सेहत के लिये फायदेमंद है-

सिंकाई के लिये गरम पानी में कपड़े के टुकड़े डाल दें. गरम पानी में डूबा कपड़ा भीग जाए तो उसे निकाल लें और दर्द से प्रभावित हिस्से पर रख दें. उस अंग पर तब तक कपड़ा डाले रखें जब तक कि वह ठंडा न होने लगे. फिर उस कपड़े को हटा कर वहाँ दूसरे भींगे कपड़े को रखें. इस प्रक्रिया को पाँच से छह बार दोहरायें. यह युक्ति दर्द से प्रभावित हिस्से को राहत पहुँचाती है.

loading...

अगर इस प्रक्रिया से कोई परेशानी हो तो एक दूसरा विकल्प भी प्रयोग में लाया जा सकता है. गरम पानी में भींगे कपड़े के स्थान पर रबड़ की बोतल में गरम उबलता हुआ पानी डाल कर ठीक तरह बोतल का मुँह बंद कर दें. यदि बोतल का पानी आवश्यकता से अधिक गरम हो तो बोतल के आसपास तौलिया लपेट दें. इसके बाद प्रभावित अंग पर इसे रख दें.

इस युक्ति से दर्द और सूजन में कमी आयेगी. इससे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ेगा और अंग में लचीलेपन की मात्रा भी बढ़ेगी. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद दर्द प्रभावित अंग पर दर्द दूर करने वाली तेल अथवा मरहम का प्रयोग किया जा सकता है. अगर यह समस्या ठंड के दिनों में हो तो प्रभावित अंग को सही तरीके से ढ़क कर रखें.

Source: SehatGyan

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...
error: Content is protected !!