हड्डि‍यों का दर्द होगा दूर जिलेटिन से

jodo ka dard
loading...

अगर आप जोड़ों और हड्ड‍ियों के दर्द से परेशान हैं और सेहत की अन्य समस्याओं से भी घि‍रे हुए हैं, तो बिल्कुल परेशान न हों, हमारे पास इसका इलाज है। जिलेटि‍न (Gelatin) के प्रयोग से आप दर्द और कई तरह की समस्याओं से आजादी पा सकते हैं। जानि‍ए जिलेटि‍न का प्रयोग कैसे करना है। Read Benefits of Gelatin in Hindi (Gelatin ke Fayde).

इसके लिए आपको लगभग 150 gm जिलेटिन (Gelatin) की जरूरत होगी, जो महीने भर काम आ सकता है। लगभग 2 चम्मच जिलेटि‍न (gelatin) को एक चौथाई कप fridge के ठंडे पानी में घोलें और रात भर इसे यूंही रहने दें। सुबह उठकर जब यह jelly की तरह गाढ़ा हो जाए, तब इसका सेवन करें। आप चाहें तो इसमें दही, शहद, जूस, पानी mix करके पी स‍कते हैं।

आपको लगभग 1 महीने तक लगातार, सुबह खाली पेट इसका सेवन करना है। हर 6 महीने में इसे दोहराना है। आप कुछ ही दिनों में खुद ही इसके बेहतरीन लाभ महसूस करेंगे। जानि‍ए इसके  बेहतरीन सेहत लाभ।

जोड़ों का दर्द (Gelatin for Joint Pain)

जिलेटिन (Gelatin) के नियमित प्रयोग से जोड़ों में चिकनाहट बनी रहेगी और जोड़ों के दर्द व ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी बीमारियों से पूरी तरह से निजात मिलेगा। इसके अलावा हड्डि‍यों के दर्द और कमर के दर्द में राहत मिलेगा।

loading...

मेटाबॉलिज्म (Gelatin Improves Metabolism)

यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और सेहत के अन्य फायदे पाने के लिए एक बेहतरीन तरीका है। इससे मोटापे को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है।

मानसिक क्षमता (Gelatin Improves Mental Strength)

इसके प्रयोग से दिमागी मांसपेशि‍यों को भी मजबूती मिलती है और मानसिक क्षमता (mental strength) में बढ़ोत्तरी होगी। इससे आप ऊर्जा व ताजगी महसूस करेंगे और तनाव से भी बच सकेंगे।

 लचीलापन (Gelatin improves Flexibility)

हड्ड‍ियों को बांधे रखने वाले तंतुओं और शि‍राओं में लचीलापन (flexibility) बनाए रखने में य‍ह काफी मददगार है। इससे मांसपेशि‍यों में अकड़न संबंधी समस्याएं नहीं होंगी।

बाल और नाखून (Gelatin for Hair and Nails)

जिलेटिन (Gelatin) बालों और नाखूनों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें प्राकृतिक चमक देने और टूटने से बचाने में भी बेहद मददगार है।

Source: HealthIndian

Most Interesting, Must Click to Read:
loading...
error: Content is protected !!