loading...

Periods के दौरान स्वस्थ रहने के लिए जरूर खाएं ये !

loading...
गुड़ और चना मिलकर महिलाओं में Periods के दौरान होने वाले ब्लीड के नुकसान को पूरा करते हैं.

 

सोमवार को इंडियन मेडिकल असोसिएशन (आईएमए) के महासचिव डॉ. के. के. अग्रवाल ने कहा कि युवा महिलाओं को एक हफ्ते में कम से कम एक बार गुड़ और चना खाना चाहिए.

आईएमए के महासचिव का कहना है कि चने में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है और गुड़ आयरन का समृद्ध स्रोत है. ये दोनों ही मिलकर महिलाओं में Periods के दौरान होने वाले ब्लीड के नुकसान को पूरा करते हैं.

ऑल इंडिया वूमेन कांफ्रेंस द्वारा आयोजित एक व्याख्यान में डॉ. अग्रवाल ने बताया, ‘सभी महिलाओं को आने वाले माघ महीने में हर रोज कम से कम 40-60 मिनट धूप में बैठकर तिल के लड्ड या गजक खाने चाहिए, जिसमें कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इससे उनके शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी पूरी हो जाएगी.’

loading...
एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारतीयों में विटामिन डी की कमी होना एक आम बात है. इसकी भरपाई के लिए सभी भारतीयों को रोजाना 40 मिनट धूप में बैठना चाहिए और इस दौरान उनके शरीर का 40 फीसदी हिस्सा खुला होना चाहिए और ऐसा उन्हें साल में कम से कम 40 दिन करना चाहिए. बयान में कहा गया है कि अगर वे ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें हर महीने विटामिन डी सैसे लेना चाहिए जिसमें 60,000 यूनिट विटामिन डी3 हो.
loading...
Most Interesting, Must Click to Read:
Loading...
error: Content is protected !!