loading...

Whitefoods को करें अपनी डाइट में शामिल दूर रहेंगी बिमारियां

loading...

Champignons_Agaricus

जब बात सेहत और स्वास्थ्य की आती है, तो सबसे पहले बात आती है भोजन की। भोजन में किस तरह के खाद्य पदार्थ को शामिल किया जाए जिससे हम सेहतमंद रहें। क्या आप जानते है कि सफेद रंग के भोज्य पदार्थ आपकी सेहत के लिये अच्छे होते हैं। कैल्शियम, पोटैशियम, लौह जैसे पोषक पदार्थों युक्त इन सभी भोज्य पदार्थों के सेवन से आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह सभी भोज्य पदार्थ आपके शरीर में प्रतिरक्षण क्षमता बढ़ाकर आपको स्वस्थ एवं चुस्त दुरूस्त रखते हैं।

1. मशरूम (MUSHROOMS)
WHITE FOODS में मशरूम को सबसे अहम माना जाता है। हफ्ते में दो बार मशरूम का सेवन किया जाए तो स्वास्थ्य के लिए फायदे होता है। एक बार भोजने में मशरूम को लेने पर आपको काफी मात्रा में रेशे और कैल्शियम मिलता है।

2. ओट्स (OATES)
अगर आप हेल्थ कॉन्शियस है, तो ओट्स की एक कटोरी के साथ अपने दिन की शुरूआत कीजिए। लेकिन ध्यान रहे कि आप चीनी की अपेक्षा शहद को चुनें।

loading...

3. फूलगोभी (CAULIFLOWER)
फूलगोभी को अपने भोजन में शामिल करके कैंसर को दूर किया जा सकता है। क्योंकि फूलगोभी में स्वास्थ्यवर्धक ग्लूकोसिनेट तथा सल्फर युक्त रसायन होते हैं जो कैंसर से बचाते हैं।

4. शलजम (TURNIP)
सब्जियां हमेशा विटामिन और खनिज से भरपूर होती हैं। शलजम जिसमें विटामिन सी,फायवर और पोटैशियम होते है और यह इम्यून सिस्टम्स के लिए लाभकारी होता है।

5. सफेद प्याज (WHITE ONION)
प्याज के बिना हर व्यंजन अधूरा माना जाता है। यह न केवल व्यंजन में स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह आपको स्वस्थ भी रखता है। प्याज में कैलोरी कम होने के साथ-साथ यह चर्बी को गलाता भी है।

6. लहसुन (GARLIC)
लहसुन स्वास्थ्य के लिए वरदान मान गया है। अगर आप लहसुन को भोजन में ग्रहण करेंगे तो आप सबसे भयावह बिमारी कैंसर को दूर रख सकेंगें। लहसुन में पेट, आँत तथा गुदा के कैंसर के खतरों को कम करने के गुण होते हैं।

7. टोफू (TOFU)
टोफू कैल्शियम तथा विटामिन से भरपूर होता है जो कि आपको भरपूर ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होता है। टोफू एक और स्वास्थ्यवर्धक सफेद भोज्य पदार्थ है जिसे आपको सप्ताह में एक बार अवश्य लेना चाहिए।

Source: nationalupdates

loading...
Most Interesting, Must Click to Read:
Loading...
error: Content is protected !!